Monday, July 4, 2022
HomeHealth NewsLassa fever - से सावधानं हो सकता है चिंता का बड़ा कारण

Lassa fever – से सावधानं हो सकता है चिंता का बड़ा कारण

Lassa Fever को पहली बार 1969 में नाइजीरिया के लासा में पाया गया उस समय 2 नर्सों की मृत्यु हुई यह रोग कुछ पश्चिम देशों में एक आम बात है जिनमें लाइबेरिया, और नाइजीरिया, गिनी ,माली, सिएरा, इन देशों के नाम से lassa fever को जाना जाता है।

Lassa fever क्या है।

यह एक तेज वायरल रक्तस्रावी बीमारी है। जिसको lassa fever के नाम से जाना जाता है। यह virus के सदस्यों में से Arenavirus परिवार का सदस्य है।

Lassa fever किन कारणों से होता है। 

https://healthbanay.com/

जब कोई व्यक्ति आमतोर पर दूषित भोजन जिनमे मास्टोमिस चूहों का मूत्र या मल से दूषित भोजन या अन्य किसी भी घरेलू खान – पान के सामान के सम्पर्क में आता तब वह व्यक्ति lassa fever से ग्रसित हो जाता है।  यह कुछ पश्चिमी अफ़्रीकी की कुछ हिस्सों में व्र्न्तको को संख्या में स्थानिक मौजूद है। lassa virus को बेनिन,घाना ,गिनी ,लाइबेरिया, माली,टेगो और नाइजीरिया के स्थिति के रूप में जाना जाता है। लेकिन यह पश्चमी के अन्य देशो में भी पाया जाता है।

सीआरपी टेस्ट क्या और क्यों होता है?

Lassa fever कैसे फैलता है।

यह एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति के बिच भी फेल सकता है। अभी lassa fever की कोई सठिक दबाई का गठन नही हुआ है। इस पर कार्य जारी है। और जल्द ही इसका एक सठिक उपचार उपलब्ध कराया जाएगा इस लिए केवल बचाब ही उपाय है। lassa fever से अपने आप को बचाने के लिए खान – पान का सामान देखर और जाँच कर खाए | जोड़ो के दर्द का आयुर्वदिक उपचार 


Lassa fever से कितनी म्रत्यु दर हो सकती है।

यदि lassa fever का शीघ्र ही उपचार नहीं किया गया तो इसमें म्रत्यु दर बढ़ सकती है। कुछ कारणों में म्रत्यु दर 1% है। lassa fever से गंभीर व्यक्ति के साथ अस्पतालों में भर्ती मरीजो की सख्या में से 15% मौत का अनुमान माना जाता है। इसलिए लापरवाही कदापि न करे शुरूआती स्थिथि में ही लक्षणों की पाचन कर डॉक्टर से सम्पर्क करे और सावधानी बरते |ल्यूकोरिया के लक्षण कारण और घरेलू उपचार

Lassa fever का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

इस virus से संक्रमित होने बाले व्यक्ति में से लगभग 80% व्यक्तयो में कोई लक्षण देखने को नहीं मिलते है। 5 में से 1 व्यक्ति infection के परिणाम स्वरूप गंभीर परिणाम देखने को मिलते है। जहाँ पर lassa fever के कारण लीवर ,गुर्दे ,फेफड़ो से जुड़े कुछ अंगो पर प्रभाव डालता है।Heart blockage को कैसे दूर करें

Lassa fever अन्य किस बीमारी से मिलता है।

इस बुखार के लक्षण अन्य कई बुखार से मिलते झूलते है। की इन्हें पहचान पाना बहुत मुस्किल होता है। जब यह अपनी  शुरूआती दोर में हो तब इसको पाचन पाना बहुत मुस्किल होता है। lassa fever अन्य बुखार से मिलता -जुलता रक्तस्रावी बुखार है। जिस प्रकार अन्य वायरल रक्तस्रावी जिनमे इबोला वायरस ,मलेरिया ,टाइफाइड बुखार और पिला बुखार के लक्षणों से अलग कर पाना बहुत मुस्किल होता है। पेट के अल्सर को घरेलू उपचारों से करे ख़त्म


Lassa fever के क्या -क्या लक्षण है।

लासा बुखार के कुछ प्रमुख लक्षणों की बात करे तो इसमें कमजोरी ,बुखार ,सिरदर्द उसके पश्चात गले में खरांश खाने -पिने से गले में दुखन शरीर की मांशपेशियो में दर्द हो सकता है। यदि स्थिति गंभीर हो तो चेहरे पर सूजन फेफड़ो में पानी नामुनिया पेट तथा योनी से सबंधित मार्ग से रक्तस्राव बढ़ सकता है। यूरिन में iinfection हो सकता है। जिसमे प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जा सकती है। lassa fever में शरीर में कम्पन अत्यधिक ठण्ड का लगना और तेज बुखार के कारण बहरापन और सुनने की शक्ति कम होजाना ये सभी lassa बुखार के लक्षण हो सकते है।

Lassa fever कितने दिन अपना प्रभाव डालता है।

इसकी समय अवधि को 2 से 21 दिनों तक बताया गया है। यदि इसकी lassa fever की गंभीरता की बात करे तो इसमें म्रत्यु 14 दिन के अंदर हो सकती है। यदि कोई गभ्र्वस्था के दोरान कोई महिला इसकी चपेट में आती हे तो उस पर लासा के दुस्प्रभाव पड़ते है।

Lassa fever के इलाज में क्या कहाँ गया है।

इस बुखार के लिए वर्तमान समय में इसका कोई सुरक्षित टीका नहीं बनाया गया है। परन्तु इस पर शोध जरी हे जल्द ही इसका कोई सुरक्षित टीका बना लिया जाएगा अन्य बुखार की ही तरहा इसका भी इलाज किया जाता है। क्योकि इसके लक्षण अन्य बुखार से बहुत मिलते झूलते है।

डॉक्टर से संपर्क कब करना चाहिए 

उपर दी गए किसी भी लक्ष्ण से ग्रषित होने पर डॉक्टर से सम्पर्क करे लापरवाही कदापि नहीं बरते क्योकि आपका एक गलत कदम आपको बहुत हानि पंहुचा सकता है। HealthBanay इसमें दी गई किसी जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

 

Health Banay
On HealthBanay, you get information related to health Ayurvedic Remedies Home Remedies Homeopathy Treatment

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post