Monday, July 4, 2022
HomeHomeopathy Treatmentत्वचा इन्फेक्शन का अचूक होम्योपैथी उपचार | Perfect homeopathic treatment for skin...

त्वचा इन्फेक्शन का अचूक होम्योपैथी उपचार | Perfect homeopathic treatment for skin infections

स्किन इन्फेक्शन क्या होता है। – What are skin infections

Skin infection: एक प्रकार त्वचा रोग होते है। जिनके होने से skin में खाज और मुहांसे और कई प्रकार के रोग skin infection के रूप में जाने जाते है। यदि आप भी इन सभी रोगों से परेशान हो तो आपकी परेशानी यह पोस्ट पढकर खत्म होने बाली है। कुछ एसी होम्योपेथी दवाइयों के बारे में आज हम बताएगे जो की skin infections के लिए बहुत कारगर सवित हुई है।

स्किन इन्फेक्शन कितने प्रकार के होते हैं – What are the types of skin infections

यह त्वचा skin में होने बाले आम रोग हे या कह सकते है। की normal skin infections हे दाद, डाइपर रैशेस, एथलीट फुट आदि skin infection या फंगल इन्फेक्शन कहा हो सकते है। देखा जाता हे की अक्सर गर्दन और पीठ पर लाल रंग के चकत्ते उत्पन्न हो जाते हे ये Bacterial infection के लक्षण होते है। ये सभी skin में होने बाले कुछ इन्फेक्शन हे जो बहुत पीड़ा दायक होते है।

स्किन इन्फेक्शन क्यों होता है? – Why do skin infections happen

Skin infection: स्किन इन्फेक्शन कई कारणों से हो सकते है। जेसा की धूल – मिटटी व प्रदूषण स्किन डिसऑर्डर और मेडिकेशन अन्य स्किन इन्फेक्शन के कारण त्वचा skin में खुजली रैशेज, लालीपन और सूजन अदि  होने लगती है। इन सभी स्किन problem का उपचार घरेलू उपचार या आयुर्वेद और होम्योपेथी उपचार से बहुत अच्छी तरहा से किया जा सकता हे लेकिन हम जिस उपचार की बात करने बाले हे वो होम्योपेथी उपचार है। जिसके प्रयोग से त्वचा में होने बाले इन्फेक्शन का उपचार करेगे

skin infectin

स्किन इन्फेक्शन के होम्योपेथी उपचार – Homeopathic treatment for skin infection

एलोपथिक में डॉक्टर अलग – अलग प्रकार की फंगल दवाई व्यक्ति को देते हे लेकिन होम्योपैथिक में रोगी के रोग को देखने और उसे समझने का बाद उपचार किया जाता है। homeopathic दवाइया यदि रोगी को सही समय और सही दवाई मिल जाए तो ये दवाई रोग को जड से खत्म कर सकती है। होम्योपैथिक medicine के कम करने का तरीका अलग होता है। ये रोगी के रोग की जड में पहुचकर कम करती है।

स्किन इन्फेक्शन की होम्योपैथिक दवाई – Homeopathic medicine for skin infection

होम्योपैथिक में skin infection के लिए use होने बाली कुछ medicine  हे जो की रोगी के रोग से मिलाकर उन्हें दी जाती है। जीने निम्म होम्योपैथिक medicine सामिल है।

केल्केरिया कार्बोनिका – calcarea carbonica

इसका सामान्य नाम कार्बोनेट ऑफ़ लाइम (carbonate of lime) यह एक होम्योपैथिक दवाई है। जो की स्किन इन्फेक्शन के लिए बहुत कारगर है। यह medicine उन व्यक्तियों पर ज्यादा असरदार साबित होती है। जिनका रंग बहुत गोरा हे या बह रोगी बहुत मोटा है। जिन व्यक्तयो को ज्यादा पसीना आता हो और पसीने के कारण skin infection होता हो गंभीर खुजली या जलन उतपन हो यह सुबह व शाम को अत्यधिक हो तब आप इस होम्योपैथिक दवाई का उपयोग कर सस्कते हो इसका उपयोग 30CH में दो बूंद सुबह दोपहर और शाम को प्रयोग में ला सकते है।

डॉक्टर से संपर्क कब करना चाहिए – When should I contact the doctor

जब उपचार करने के दो से तीन दिन के पश्चात् भी पीड़ा बढती जाए और कोई आराम नही मिले तब आपको अपने किसी भी homeopathic डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए|

 

 

Health Banay
On HealthBanay, you get information related to health Ayurvedic Remedies Home Remedies Homeopathy Treatment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post